google-site-verification: googled7b5055a55096bfc.html
CrimeFEATUREDLatestNews

व्यापारी ने बैंक से पूछा सवाल ,बैंक ने बगैर इजाजत कैसे लिंक कर दिया आधार ?

( आकाश आनन्द )
मुंबई के ठाणे के रहने वाले एक 31 वर्षीय व्यापारी ने आरोप लगाया कि उनकी बैंक ने उनके खाते को बगैर इजाजत आधार आईडी से जोड़ दिया। उनका कहना है कि जब उन्हें पिछले हफ्ते एसएमएस के जरिए इस बात की जानकारी मिली तो वह अचंभित रह गए।
अर्चित कुलकर्णी, जो एक कंसल्टेंसी चलाते हैं, उनका कहना है कि उन्होंने आधार से जुड़ी जानकारियां आईसीआईसीआई बैंक को नहीं मुहैया कराई थीं। अर्चित ने यह भी कहा कि वह केंद्र द्वारा आधार को कई जगहों पर अनिवार्य करने के मामले में सुप्रीम कोर्ट में दी गई चुनौती के बाद फैसले का इंतजार कर रहे थे।
यह है अर्चित कुलकर्णी का पक्ष
बैंक का दावा है कि कुलकर्णी ने खुद ही यह दस्तावेज जमा किए थे। वहीं अर्चित ने इस बात से साफ तौर पर इनकार किया है। एक ग्राहक के रूप में मेरा पूर्ण अधिकार है कि मैं अपने खाते से आधार को अलग करने के बारे में कह सकूं, खासतौर पर तब, जब मैं किसी भी नतीजे का सामना करने के लिए तैयार हूं।’ सुप्रीम कोर्ट ने पिछले महीने कहा था कि वह विभिन्न सेवाओं के लिए आधार की अनिवार्यता के इस कदम को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई के लिए एक संवैधानिक पीठ की स्थापना पर विचार कर सकती है। वहीं केंद्र ने आधार से लिंक कराने के लिए तय समय सीमा को 31 मार्च 2018 तक बढ़ाने की मंशा जाहिर की है।
कुलकर्णी ने बातों को किया खारिज
कुलकर्णी ने की बात करते हुए कहा, ‘नवंबर के आखिरी हफ्ते में निजी बैंकर से उनकी मुलाकात हुई थी, जहां पर बैंकर द्वारा आधार की जानकारी देने को कहा गया था लेकिन इसके लिए उन्होंने साफ तौर पर मना कर दिया था।’ अर्चित के मुताबिक, ‘एक हफ्ते बाद जब एक एसएमएस मिला कि यूआईडी नंबर सफलतापूर्वक खाते से जोड़ दिया गया है तो मैंने अपने खाते से आधार को अलग करने की बात पर बैंक को एक ट्वीट किया लेकिन उन्होंने कुछ भी नहीं किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *